आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के सभी अंग काफी महत्वपूर्ण होते हैं। उन्हीं में से एक है आंख जिसकी सहायता से हम किसी भी वस्तु को देख सकते हैं। इसलिए इस अंग का सही होना बेहद जरूरी है। लेकिन बदलते समय और बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से लोगों के आंखों की रोशनी कम हो जा रही है। वहीं कई लोगों को डायबिटीज जैसी बीमारी की वजह से कम दिखने लगता है। इसके अलाला बच्चों में पोषक तत्वों की कमी के कारण चश्मा लग जाता है।

पढ़ें- करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

अगर आपके आंखों की रोशनी कम हो गई और घरेलू नुस्खों के द्वारा इसे बढ़ाना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे तेजी से नेचुरल तरीके से आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में शहद कैसे है कारगर?

शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसके साथ ही कैलोरी और शुगर पाया जाता है। औषधिय गुणों से भरपूर शहद आंखों के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है। 

ऐसे करें शहद का इस्तेमाल

  • आंखों को हेल्दी बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। इससे आप आई ड्राप बनाने के साथ-साथ सेवन कर सकते हैं। 
  • एक कांच का बाउल लें और उसमें 1 चम्मच सफेद प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच अदरक का रस लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 3 चम्मच शहद डालकर कर ठीक ढंग से मिला लें। आपका आई ड्राप बनकर तैयार है। इसे आप कुछ दिन फ्रीज में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आई ड्राप की मदद से 1-2 बूंद दोनों आंखों में डालें। यह आंखों में बहुत अधिक लगेगा। इस आई ड्राप के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों का लाल होना, जलन आदि समस्या से निजात मिल जाएगा।   
  • रोजाना सुबह  थोड़े से शहद के साथ ताजे आंवले का रस पिएं।  इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगा। 
  • रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर इससे भी लाभ मिलेगा।

इस भी पढ़ें-

पेट में गैस बनने पर या पेट दर्द होने पर आराम के लिए अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।